Sunday 16 July 2017

यदि घर में रखा हो शिवलिंग तो ध्यान रखें ये बातें

शिवपुराण के अनुसार शिवलिंग बहुत संवेदनशील होता है और इसकी थोड़ी पूजा से भी शुभ फल मिलते हैं। घर में शिवलिंग रखना हो तो यहां बताई जा रही कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने पर शिवजी की कृपा जल्दी प्राप्त की जा सकती है।




1. घर में नर्मदा नदी से निकलने वाले पत्थर से बना शिवलिंग रखना ज्यादा शुभ रहता है।

2. घर में छोटा सा शिवलिंग रखना चाहिए। शिवलिंग की लम्बाई हमारे हाथ के अंगूठे के ऊपर वाले पोर से ज्यादा बड़ी नहीं होनी चाहिए।

3. ज्यादा बड़ा शिवलिंग घर में नहीं रखना चाहिए। ज्यादा बड़ा शिवलिंग सिर्फ मंदिरों में ही ज्यादा शुभ फल प्रदान करता हैं।

4. शिवलिंग की रोज़ सुबह-शाम पूजा करनी चाहिए। यदि नियमित रूप से पूजा कर पाना संभव ना हो तो घर में शिवलिंग नहीं रखना चाहिए।

5. शिवपुराण के अनुसार घर में एक से ज्यादा शिवलिंग नहीं रखने चाहिए।




6. घर के किसी बंद स्थान में शिवलिंग नही रखना चाहिए, इसे खुले में ही रखना चाहिए।

7. शिवलिंग की हमेशा विधि विधान से पूजा करनी चाहिए अन्यथा इसको घर में रखने से नुकसान हो सकता है।

8. वास्तु शास्त्र के अनुसार चूंकि शिवलिंग से हर वक़्त ऊर्जा का संचार हो रहा होता है इसलिए शिवलिंग पर जलधारा हमेशा रहनी चाहिए जो ऊर्जा को शांत रखे. कुछ लोग घर के शिवलिंग हर हफ्ते जल चढ़ाते है ये डेली जल अर्पित करते है जो की काफी नही होता है।

9. शिवलिंग पर कभी भी तुलसी, हल्दी और केतकी के फूल नहीं चढ़ाएं।

10. शिवलिंग का स्थान बदलते समय उसके चरणों को स्पर्श करे तथा एक बर्तन में गंगाजल भरकर उसमें शिवलिंग को रखें। यदि शिवलिंग पत्थर का बना है तो उसका गंगाजल से अभिषेक भी करें।

11. यदि आप धातु से बना शिवलिंग रखते है तो ध्यान रखे की यह सोने, चांदी या ताम्बे से बना हो। तथा इससे धातु का बना एक नाग लिपटा हो।



No comments:

Post a Comment

Popular Posts!